English
ptc-logo

स्थाई आदेश

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेन्द्रनगर टि0ग0 में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों/कोर्सो में भाग लेने वाले प्रशिक्षुओं में उच्चकोटि के अनुशासन एवं प्रशिक्षण संस्थान की गरिमा को बनाये रखने हेतु निम्न नियम/आदेश निर्गत किये जाते है। इन नियमों/आदेशों का उल्लंघन करने पर सम्बन्धित के विरूद्ध नियुमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी तथा उसे प्रशिक्षण से वापस करने पर विचार किया जायेगा। अतः समस्त प्रशिक्षु एवं स्टाफ निम्न आदेशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करेंगे।

1. प्रशिक्षण हेतु समस्त प्रशिक्षु कोर्स प्रारम्भ की तिथि से एक दिवस पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में अपना आगमन सुनिश्चित करायेंगे। कोर्स अवधि के माह के बराबर दिवस से अधिक दिवस बिलम्ब से आगमन करने वाले प्रशिक्षु को प्रशिक्षण में सम्मिलित नही किया जायेगा।
2. प्रत्येक प्रशिक्षु को संस्थान में आगमन के समय अपना प्रस्थानादेश एवं चिकित्सा प्रमाण-पत्र तथा निर्धारित मैंस एडवांस कार्यालय में जमा करना होगा।
3. सैन्य सहायक के पर्यवेक्षण में प्रशिक्षुओं को निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
4. प्रशिक्षण के दौरान विशेष परिस्थिति के अतिरिक्त कोई अवकाश/अनुमति स्वीकृत नही की जायेगी। दैनिक आवश्यक सामाग्री की उपलब्धा हेतु रविवार को स्थानीय बाजार हेतु सैन्य सहायक/एच0डी0आई0 अल्प अवधि की अनुमति प्रदान कर सकेंगे।
5. यदि किसी प्रशिक्षु को विशेष परिस्थिति में अवकाश या अन्य कोई शिकायात/समस्या के निराकरण की आवश्यकता हो तो अपने अनुभाग प्रशिक्षक/मेजर तथा एस0आई0ए0पी0 के माध्यम से एच0डी0आई0/सैन्य सहायक के सम्मुख रखी जायेगी जिनकी संस्तुति के आधार पर ही अग्रिम निर्णय लिया जायेगा।
6. प्रतिदिन कार्य दिवस पर प्रशिक्षु विगुलकाल के अनुसार बाह्य/अन्तःकक्ष प्रशिक्षण स्थलों पर समय से उपस्थित होंगे।
7. प्रशिक्षुओं की भोजन व्यवस्था हेतु आवश्यकतानुसार भोजनालय संचालित किये जायेंगे जिनके मैस प्रबन्धक का कार्य स्वंय प्रशिक्षुओं द्वारा किया जायेगा, जिसकी सहायता के लिये प्रतिदिन 01 प्रशिक्षु मैस ड्यूटी हेतु नियुक्त किया जायेगा। भोजन व्यवस्था की देख-रेख सम्बन्धित टोली प्रशिक्षक नियुक्त रहेगा तथा मैसों के पर्यवेक्षण हेतु प्रत्येक माह एक उप निरीक्षक नियुक्त किया जायेगा।
8. भोजन निर्धारित समय पर अनुशासित तरीके से डायनिंग हाल में ही किया जायेगा। कोई भी प्रशिक्षु बैरिकांे में भोजन नही करेंगा तथा बचा हुआ भोजन/अन्य कूडा निर्धारित स्थान पर रखे कूडे़दान में डालेंगे।
9. पी0टी0सी0 की भौगोलिक परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए कोई भी प्रशिक्षु बिना अनुमति के किसी भी दशा में पी0टी0सी परिसर को नही छोडेगा। जंगली जानवरों के दृष्टिगत रखते हुए रात्रि में किसी भी दशा में बैरिक से बाहर अनावश्यक नही घूमेंगे तथा किसी अन्य व्यक्ति को अपने बैरिक में प्रवेश नही करायेंगे।
10. यदि कोई प्रशिक्षु बिना अनुमति के आवासीय परिसर से बाहर जाता है बैरिक ड्यिूटी का कर्तव्य होगा कि वह उसकी सूचना उच्चाधिकारियों को देगा। ऐसा न करने पर उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
11. बिगुल काल के अनुसार प्रतिदिन प्रशिक्षुओं की रात्रि में निर्धारित समय पर हवलदार मेजर/दैनिक अधिकारी द्वारा गणना ली जायेगी तथा गणना की रिपोर्ट उ0नि0, एच0डी0आई/प्रतिसार निरीक्षक एवं उच्चाधिकारियों को दी जायेगी।
12. पी0टी0सी परिसर में कोई भी प्रशिक्षु किसी नशीली वस्तु का सेवन नहीं करेगा तथा परेड ग्राउण्ड /सार्वजनिक स्थान में भी किसी प्रकार का धुम्रपान नही करेगा।
13. कोई भी प्रशिक्षु पी0टी0सी0 परिसर में बैरिक से बाहर किसी भी दशा में मोबाइल का प्रयोग नही करेंगा।
14. प्रतिदिन पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय की सिक परेड, भोजनालय व्यवस्था, बीमार प्रशिक्षुओं को अस्पताल ले जाने, सफाई आदि की चैकिंग हेतु एक उ0नि0/मुख्य आरक्षी को दिवसाधिकारी नियुक्त किया जायेगा।
15. दिवसाधिकारी अपने कर्तव्य के दौरान पी0टी0सी0 परिसर में किसी भी आकस्मिक घटना होने पर उसकी सूचना उच्चाधिकारियों को सूचित करेंगा तथा उसका उल्लेख दिवसाधिकारी रिपोर्ट पुस्तिका मे करेगा जिसे शुक्रवार को प्रधानाचार्य एवं अन्य दिवसों में अपर पुलिस अधीक्षक या सैन्य सहायक के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
16. समय≤ पर पी0टी0सी0 में नियुक्त अधिकारियों द्वारा रात्रि में आकस्मिक गणना लेंगे जिसका विवरण रो0ना0आ0 में अंकित किया जायेगा।
17. किसी प्रशिक्षु के बीमार होने पर प्रशिक्षु को नियमानुसार सिक परेड में सम्मलित होना होगा तत्पश्चात दिवसाधिकारी द्वारा प्रशिक्षु को अस्पताल ले जाया जायेगा, सिक रेस्ट कर्मी परेड़ दिवस पर सिक परेड़ में खडे़ होंगें। यदि किसी प्रशिक्षु की अत्यधिक स्वास्थ्य खराब होने पर उच्चाधिकारी के आदेश पर तत्काल अस्पताल ले जाया जायेगा।
18. दिन एवं रात्रि में बैरिक की सुरक्षा एवं देख-रेख हेतु प्रशिक्षुओं में से ही आवासीय बैरिक/हाॅस्टल, कार्यालय या आवश्यक समझे जाने वाले स्थानों में हवलदार मेजर द्वारा प्रशिक्षुओं को ड्यिूटी हेतु नियुक्त किया जायेगा। दिन में परेड समय पर बैरिक ड्यिूटी ही रहेगी शेष प्रशिक्षु प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
19. बैरक/हाॅस्टल/भोजनालय/बाथरूम की सफाई पर बिशेष ध्यान दिया जायेगा। हाॅस्टल/बैरिक के कक्षों के अन्दर (टायलेट को छोड़कर) सफाई कर्मी नही जायेगा। बैरक/भोजनालय/कक्षों के अन्दर की सफाई स्वयं प्रशिक्षुओं द्वारा ही की जायेगी। बैरक छोडने से पहले प्रत्येक प्रशिक्षु लाईट, पंखा, खिड़की आदि बन्द करेंगें तथा अपने बैड का उच्चस्तरीय टर्न आउट बनाने के उत्तरदाई होंगे।
20. परेड़, स्कूल समय पर हाॅस्टल/बैरक के कमरों/रेलिंग तथा अन्य किसी स्थान पर किसी भी प्रकार का कोई सामग्री/कपडा़ नही होगा।
21. प्रशिक्षु बालों की कटिंग हेतु निर्धारित नाई शाप में तथा वर्दी प्रेस कराने हेतु निर्धारित धोबी शाप में ही जायेगा।
22. अधिकारियों/प्रशिक्षक स्टाफ एवं दिवसाधिकारी द्वारा प्रतिदिन बैरक/ भोजनालय का निरीक्षण किया जायेगा।
23. प्रशिक्षक स्टाफ के अलावा अन्य कोई कर्मी प्रशिक्षण बैरिक/हास्टल में नही जायेगा।
24. प्रतिदिन बैरक डियूटी जो प्रशिक्षु नियुक्त होगा शाम को बैरिक/हाॅस्टल के बाहर की लाइट को आॅन करेगा तथा सुबह होने पर लाइट आॅफ करेगा।
25. कोई भी प्रशिक्षु प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रकार का प्राइवेट वाहन संस्थान में नही रखेगा और न ही उसका उपयोग करेगा। ऐसा करता हुआ पाये जाने पर उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
26. किसी भी कर्मचारी का अतिथि प्रशिक्षण बैरिक में नही आयेगा यदि अपरिहार्य परिस्थितियों में बहुत ही निकटतम अतिथि से मिलना आवश्यक हो तो उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया जायेगा तभी मिलने की अनुमति मिलने के बाद कैन्टीन या कार्यालय के कण्ट्रोल रूम में मिलाया जा सकेगा।
27. कोई भी प्रशिक्षु कैन्टीन में आवश्यक कार्य के बाद अनावश्यक नही बैठेगा, और ना ही पी0टी0सी0 परिसर में अनावश्यक रूप से नही घूमेंगा।
28. कार्यालय में अकारण आगमन नही करेगें यदि कार्यालय में आगमन करना आवश्यक हो तो हवलदार मेजर पी0टी0सी0 को सूचित करेगा तथा मेजर द्वारा ही उसे बावर्दी सम्बन्धित अधिकारी के समक्ष पेश किया जायेगा।
29. समय≤ पर गणना आदि पर सुनाये जाने वाले आदेशों/निर्देशों का अक्षरशः पालन करेंगे तथा किसी भी प्रकार की शिकायत कन्ट्रोल रूम रखी शिकायत पुस्तिका पर स्वयं या फोन द्वारा अंकित करायेंगें।
30. सभी एस0आई0 ए0पी0 अपने-अपने विंग एवं प्रशिक्षक अपनी-अपनी टोलियों के अनुशासन/प्रशिक्षण के प्रति उत्तरदाई होंगे।
31. एच0डी0आई/प्रतिसार निरीक्षक द्वारा प्रशिक्षण सम्बन्धी समय≤ पर निर्गत सभी आदेशों का अधिनस्थ स्टाफ द्वारा पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। अन्यथा इसके लिए सम्बन्धित स्वयं उत्तरदाई होगा।

प्रधानाचार्य
पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय
नरेन्द्रनगर,टि0ग0।